पिप्पली के नियमित सेवन से दूर होता है गठिया का दर्द और पेट की सूजन

पिप्पली, जिसे वैज्ञानिक रूप से पाइपर लोंगम के नाम से जाना जाता है, यह एक मसाला है जो आयुर्वेद और सिद्ध चिकित्सा सहित भारत की प्राचीन चिकित्सा परंपराओं में गहराई से मौजूद है। इसे अक्सर “मसालों का राजा” माना जाता है, जो ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। अपने शक्तिशाली औषधीय गुणों से लेकर स्वास्थ्य को बेहतर करने की क्षमता तक, पिप्पली ने पारंपरिक चिकित्सकों और आधुनिक शोधकर्ताओं दोनों का ध्यान आकर्षित किया है। इस लेख में, हम पिप्पली के पांच अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।

श्वसन स्वास्थ्य

पिप्पली का उपयोग पारंपरिक रूप से श्वसन स्वास्थ्य में सहायता के लिए किया जाता रहा है। इसमें कफ निस्सारक गुण होते हैं जो खांसी, सर्दी और अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। पिप्पली में पिपेरिन के रूप में जाना जाने वाला सक्रिय यौगिक जमाव को दूर करने और सूजन वाले वायुमार्ग को शांत करने में मदद करता है, जिससे यह श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए एक मूल्यवान प्राकृतिक उपचार बन जाता है।

पाचन

पिप्पली के महत्वपूर्ण लाभों में से एक पाचन में सहायता करने की इसकी क्षमता में निहित है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, कुशल पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देता है। भारतीय लंबी काली मिर्च सूजन, अपच और पेट फूलने जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद कर सकती है। भारतीय लंबी मिर्च को अपने भोजन में शामिल करने या पूरक के रूप में इसका सेवन करने से समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

सूजन रोधी गुण

पुरानी सूजन को विभिन्न रोगों के विकास में योगदान देने के लिए जाना जाता है। पिप्पली में पिपेरिन और पिपेरलॉन्गुमिन सहित शक्तिशाली सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये यौगिक प्रो-इंफ्लेमेटरी एंजाइमों को रोकते हैं, जिससे सूजन और संबंधित लक्षण कम हो जाते हैं। पिप्पली के नियमित सेवन से गठिया, सूजन आंत्र रोग और कुछ त्वचा स्थितियों जैसी स्थितियों के प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

वज़न प्रबंधन

समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। वजन प्रबंधन में इसकी संभावित भूमिका के लिए पिप्पली का अध्ययन किया गया है। शोध से पता चलता है कि पिप्पली में पिपेरिन यौगिक नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को रोकने, वसा संचय को कम करने और चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकता है। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के साथ अपने आहार में पिप्पली को शामिल करके, आप स्वस्थ वजन प्रबंधन का समर्थन कर सकते हैं।

संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर करे

माना जाता है कि पिप्पली का संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से स्मृति, एकाग्रता और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। पिप्पली में सक्रिय यौगिक मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई का समर्थन करते हैं, जिससे संभावित रूप से संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार होता है। हालाँकि अभी और शोध की आवश्यकता है, पिप्पली को अपने आहार में शामिल करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer:- All information is provided on an as-is basis. The information, facts or opinions. appearing in the article do not reflect the views Our and Natural Hill Organic does not assume any responsibility or liability for the same.

Related Articles

बालों की समस्या का समाधान

How to make Henna hair pack for naturally black hair: हिना या मेहंदी एक प्राकृतिक हेयर डाई (Hair Dye) है, जिसका इस्तेमाल सदियों से बालों और त्वचा को रंगने के लिए किया जाता रहा है. हिना को आम तौर पर लाल रंग बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल सफेद बालों […]
Read more

ubtan powder for skin

Soaps are great, right? They smell lovely, they get most of the dirt off, and they’re so easy to use. But did you know that soap is made with toxic chemicals like sodium lauryl sulfate or parabens? It’s time to ditch the soap! SomSanjeevani Ubtan Powder , a natural powder that beautifies skin is here. […]
Read more

शाम को टहलते हैं तो 5 बातों का रखें ख्‍याल, तेजी से घट सकता है वजन, महीनेभर में दिखेंगे स्लिम-ट्रिम

अधिकतर लोग हेल्दी रहने के लिए टहलना पसंद करते हैं. कुछ लोग सुबह वॉक करते हैं तो कुछ शाम में. यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो आप प्रतिदिन टहल कर भी इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि सही तरीके से ईवनिंग वॉक करने से वजन कम किया जा सकता […]
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
ENQUIRY
close slider

    ENQUIRY




    ×

      ENQUIRY